Sandeep Maheshwari Biography in Hindi || संदीप माहेश्वरी सफलता की कहानी 




Sandeep Maheshwari Biography in Hindi



हेलो दोस्तों! Hindi Insder पर आपका स्वागत है। में आज आपको “Sandeep Maheshwari Biography in Hindi || संदीप माहेश्वरी सफलता की कहानी ” के बारे में बताऊंगा 

इंडिया की सबसे मशहूर Entrepreneur और  हजारों लाखों लोगों को सफलता हासिल करवाने वाले मार्गदर्शक और कोई नहीं बल्कि संदीप महेश्वरी जी है।  संदीप ने  बहुत ही साधारण शुरुआत की और अनेक मुश्किलों का सामना किया और उन्होंने कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहें और आखिर में सफलता ने उनका दरवाजा खटखटाया ही दिया। वह अपनी असफलता से मिले अनुभव को लोगों मैं बांटते हैं और उनकी  मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं। आज मैं आपको इस आर्टिकल में संदीप महेश्वरी की जिंदगी का पूरा सफर बताऊंगा।


संदीप माहेश्वरी आरम्भिक जीवन

संदीप का जन्म 28 सितंबर 1980 में हुआ। उनका जन्म एक मिडल क्लास फैमिली मैं हुआ। उनके पिता का एलुमिनियम का बिजनेस था। वह बचपन से ही खुशमिजाज और शरारती थे। उनकी मां का कहना है कि संदीप की हमेशा कंप्लेन आया करती थी। पर वह पढ़ने में भी अच्छे थे और अच्छे नंबरों से पास हो जाए करते थे।   जब वह 10th क्लास में थे तभी उनके पिता का बिजनेस बंद हो गया जिसकी वजह से सारी जिम्मेदारियां उसी के पर आ गई थी। और परिवार की मदद के लिए उन्होंने पीसीओ और छोटे-मोटे काम करना शुरू कर दिया। वह सुबह शाम पीसीओ पर बैठा करते थे। वहीं से उनके परिवार की मदद करनी शुरू कर दी।

इसी संदर्भ में एक कवि ने क्या खूब कहा है कि जीस उमर में खेलकूद, मौज, मस्ती और पढ़ना-पढ़ाना है उस उम्र में इसने बस्ता छोड़ परिवार को संभाला है। जब वे 11वीं क्लास में आए तब उन्हें नेहा नाम की एक लड़की से प्यार हो गया जिन से आगे चलकर संदीप ने शादी भी करी। पर जब संदीप ने 12 पास की तब उन्हें पैसे कमाने की इच्छा होने लगी। इसीलिए उन्होंने कई काम करने शुरू कर दिए जैसे कि उन्होंने कई घरेलू समान बेचना शुरू किया जैसे लिक्विड सोप और भी कई और इसी पैसे से घर की भी मदद किया करते थे। फिर उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज थे बी कॉम करने की शुरुआत की जहां वह मॉडलिंग भी किया करते थे और वही से उनको फोटोग्राफी का शौक लग गया। उन्हें फोटोग्राफी में मॉडलिंग से ज्यादा मजा आने लगा था पर परिवार की फाइनेंसियल प्रॉब्लम की वजह से उन्होंने कॉलेज पूरा नहीं किया और 2 साल में ही छोड़ दिया। फिर उन्होंने मॉडलिंग करी पर वह यह महसूस कर पा रहे थे की मॉडल्स को अच्छा मुकाम नहीं मिल रहा था इसीलिए उन्होंने मोल्डिंग छोड़ दी। महेश ऑडियो विजुअल्स नाम की कंपनी खुली जिसमें वह लोगों का पोर्टफोलियो बनाते थे पर यह सोच भी उनकी नाकाम रही और वह कंपनी कुछ ही महीनों में बंद हो गई। संदीप ने घर के हालात संभालने के लिए मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन की पर वह उसमें भी ज्यादातर काम नहीं कर पाए तो आखिर मैं उन्होंने यह कंपनी भी छोड़ दी।

2002 में 3 दोस्तों के साथ मिलकर उन्होंने कंपनी खोली पर वह भी 6 महीनों में बंद हो गई। जिसके बाद उन्हें खूब दुख हुआ पर उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी असफलता के अनुभव को लोगों के साथ शेयर करते हुए एक किताब लिख डाली पर वह भी कामयाब ना हो पाए। पर वह भी इतनी जल्दी हार का मानने वाली थी। इसीलिए उन्होंने फिर से कैमरा उठा लिया और अकेले ही तस्वीर खींचना शुरू कर दिया और वह किसी की भी तस्वीर खींचते थे और अपना गुजारा कर लेते थे।


Read More 👉🏻 Major Dhyan Chand Biography in Hindi || मेजर ध्यानचंद हॉकी के जादूगर का जीवन


संदीप माहेश्वरी का फोटोग्राफी में करियर

2003 में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए 10 घंटे 45 मिनट में 122 मॉडल्स के 10,000 फोटो शूट किए  जिसे बाद में लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड भी डाला गया। इस कला को उन्होंने बढ़ाने के लिए एक वेबसाइट बनाने का निर्णय लिया इसमें वह इंडियन मॉडल्स और इंडियन फोटोग्राफर की तस्वीर डालते थे।

2006 में उनकी शुरुआत करते हुए इमेज बाजार नाम की वेबसाइट बनाई। पर शुरुआती दिन में उनका विकास इतना नहीं हुआ जितना वह सोच रहे थे। जीस वजह से संदीप ने पूरी जान इसमें लगाई और वेबसाइट मैं कुछ चेंन्जीस किया और इसके बाद से ही संदीप ने कभी पलट कर नहीं देखा और ऊंचाइयों को छूना शुरु कर दिया और वेबसाइट बढ़ती चली गई। और अंत में संदीप ने अपनी नाकामियों को सबके सामने रखा और लोगों को एक मार्गदर्शक करना शुरू करो अब वह  इंडिया की सबसे अच्छे मोटिवेशनल वीडियो बनाते हैं। और दुनिया के सामने एक सच्चाई का आईना रखते हैं ताकि उन्हें वह सब ना जीलना ना पड़ी जो संदीप ने अपने जीवन में जिला है।

मे इस आर्टिकल का अंत एक कविता के जरिए करना चाहूंगा। दुनिया को पीलो या उसने एक तस्वीर में और पूरे संसार को उसने यह दिखाया था शायद यही लिखा था उसकी तकदीर में जो जीवन से उठाकर उस से फलक तक पहुंचाया था।

आपका अमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


संदीप माहेश्वरी के पुरस्कार: Sandeep Maheshwari Awards

  1. “Business World” पत्रिका ने उन्हें शीर्ष उद्यमी के रूप में चुना है।
  2. Global Marketing forum के द्वारा स्टार यूथ अचीवर्स के रूप में चुना है।
  3. ब्रिटिश हाई कमीशन की तरफ से इन्हें युवा उद्यमी का पुरस्कार भी मिला है।
  4. ET Now Channel के द्वारा शीर्ष उद्यमी का पुरस्कार मिला।
  5. कई चैनलों ने इन्हें वर्ष का उद्यमी घोषित किया है।
  6. उन्हें Creative entrepreneur of the year 2013 का पुरस्कार “Entrepreneur India Summit” के द्वारा 2014 में प्रदान किया गया।


संदीप माहेश्वरी के बारे में कुछ ऐसे सवाल जो लोग अक्सर जानना चाहते हैं।


1. Sandeep Maheshwari Wife

2. Sandeep Maheshwari Net Worth(2021)
Answer - 30 Crore INR

3. Sandeep Maheshwari Age
Answer - 40 Years

मेरा नाम Hindi Insder है, मैं इसी तरह की अलग-अलग बायोग्राफी लिखता रहता हूं। अगर आपको "Sandeep Maheshwari Biography in Hindi || संदीप माहेश्वरी सफलता की कहानी"  पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड के साथ शेयर कर दो।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद 🙏🏻😊|